Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया
एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया

एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि सड़कों से विकास को गति मिलती है और यह प्रक्रिया सड़कों के निर्माण के साथ ही शुरू हो जाती है। उन्होंने भरोसा जताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से पूरे प्रदेश को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के माध्यम से प्रदेश की राजधानी लखनऊ, देश की राजधानी दिल्ली से सीधे जुड़ गई है, इससे यात्रा के समय में काफी बचत होगी। एक्सप्रेस-वे को 23 माह के रिकाॅर्ड समय में तैयार करने पर उन्होंने अधिकारियों एवं निर्माण कार्य में लगी कम्पनियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कम समय में निर्माण के साथ-साथ इसकी गुणवत्ता भी उच्च कोटि की है। उन्होंने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई हवाई पट्टी का उल्लेख करते हुए कहा कि यह जगह देश के इतिहास में हमेशा चिन्ह्ति रहेगी। इसीलिए भारतीय वायु सेना ने इसे वैकल्पिक हवाई पट्टी के रूप में भी चुना है, जिससे आपात परिस्थितियों में भारतीय वायु सेना को अपने फाइटर प्लेन उड़ाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री आज उन्नाव जनपद के खम्बौली (बांगरमऊ) में देश के सबसे लम्बे 06 लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण अवसर पर बोल रहे थे। पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को जनता को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना का उल्लेख घोषणा पत्र में भी था। एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिलान्यास के समय नेताजी ने एक्सप्रेस-वे को 22 माह में बनाने की बात कही थी, जिसे प्रदेश सरकार ने पूरा कर दिखाया। समाजवादी सरकार द्वारा कम से कम समय में देश के सबसे लम्बे एक्सप्रेस-वे को बनाकर उन लोगों को करारा जवाब दिया गया है, जो परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा कराने में प्रदेश की कार्य क्षमता पर प्रश्न चिन्ह लगाते थे।

एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया
एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया

 

श्री यादव ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे देश के लिए एक उदाहरण है। यह इस बात का भी जवाब है कि उत्तर प्रदेश एक पिछड़ा प्रदेश है। यह विकास में मदद करेेगा और लोगों को सुविधा मिलेगी। सड़कें विकास का आधार हैं। इस एक्सप्रेस-वे से विकास की रफ्तार बढ़ेगी। एक्सप्रेस-वे से जुड़े शहरों और गांवों की दूरियां भी कम होंगी। उन्होंने आम जनता के लिए एक्सप्रेस-वे के खुलने पर लोगों से अपने वाहनों की रफ्तार कम रखने की अपील करते हुए कहा कि अच्छी सड़क पर दुर्घटना की सम्भावना भी बढ़ जाती है, क्योंकि वाहन चालक गाड़ी की रफ्तार पर नियंत्रण नहीं रख पाते।

वर्तमान राज्य सरकार द्वारा किए गए तमाम विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा जिस पैमाने पर कार्य किए गए हैं, यह अन्य राज्य सरकारों के लिए एक उदाहरण है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से यातायात तो सुगम होगा ही, इसके साथ विकसित हो रही मण्डियों से सीधे किसानों को लाभ भी होगा। जी0टी0 रोड का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार इस सड़क के साथ-साथ उद्योग धंधों का विकास हुआ था, उसी तरह से आने वाले समय में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे प्रदेश का विकास इंजन बनेगा। इसके साथ तमाम उद्योग धंधे स्थापित होंगे, जिससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

श्री यादव ने कहा कि एक्सप्रेस-वे बनाने का कार्य यहीं समाप्त नहीं होने जा रहा है, बल्कि दोबारा सत्ता में आने के बाद लखनऊ से बलिया तक बनने वाले समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भी रिकाॅर्ड समय में बनाकर राज्य के पूर्वांचल क्षेत्र को तरक्की का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए 40 प्रतिशत जमीन अधिग्रहीत की जा चुकी है। समाजवादी सरकार ने केवल आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को ही रिकाॅर्ड समय में बनाने का काम नहीं किया है, बल्कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का काम भी बहुत कम समय में पूरा कर लिया गया है। आगामी 01 दिसम्बर को लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का भी लोकार्पण किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किए गए। देश की सबसे बड़ी ‘समाजवादी पेंशन योजना’ के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने का काम किया गया है।

एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया
एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार संतुलन बनाकर काम कर रही है। गांव और शहर दोनों का विकास हुआ है। सड़क, बिजली, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए किए गए प्रयासों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जनता द्वारा अवसर प्रदान करने पर भविष्य में भी इसी तरह कार्य करते हुए नया रिकाॅर्ड बनाया जाएगा। विकास के मामले में समाजवादियों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज़ इण्डिस्ट्रियल डेवलपमेण्ट अथाॅरिटी (यूपीडा) द्वारा कराया गया है। उन्होंने इस परियोजना को तेजी से पूरा कराने के लिए यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रमुख सचिव श्री नवनीत सहगल की सराहना करते हुए इस बात पर अफसोस जताया किया कि एक सड़क दुर्घटना में घायल होने की वजह से वे परियोजना के लोकार्पण के अवसर पर उपस्थित नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने श्री सहगल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

श्री यादव ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को भारतीय वायु सेना द्वारा वैकल्पिक हवाई पट्टी के रूप में चयनित करने के लिए वायु सेना के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी। ज्ञातव्य है कि इस एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों को उतारने के लिए 3.3 कि0मी0 लम्बी हवाई पट्टी भी बनायी गयी है। उन्होंने 20 नवम्बर को कानपुर के पास हुए रेल हादसे के फलस्वरूप बड़ी संख्या में हताहत यात्रियों पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार घायलों के इलाज के लिए पूरा सहयोग प्रदान कर रही है।

इस मौके पर सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि शुरुआत में इस परियोजना का कार्य 04 वर्ष में पूरा किया जाना था, लेकिन उनके कहने पर राज्य सरकार ने इस परियोजना को 02 साल से भी कम समय में बनाकर प्रशंसनीय कार्य किया है। उन्होंने प्रदेश के अधिकारियों की कार्य क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि आजादी के बाद प्रदेश में सर्वाधिक सड़कों एवं पुलों का निर्माण समाजवादी सरकार के कार्यकाल में ही हुआ है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को देश की सबसे बेहतरीन सड़क बताते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रकार का एक्सप्रेस-वे देश में और कहीं नहीं है।

एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया
एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया

पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि जो लोग उत्तर प्रदेश को पिछड़ा राज्य बताते हैं, उन्हें यहां आकर राज्य सरकार द्वारा कराए गए कार्यों को देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कई मामले में देश में सबसे आगे है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी और रोजगार को समाजवादी सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में प्रदेश में जितना काम किया है, इतना और कहीं नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों पर फोकस करने से ही प्रदेश व देश की तरक्की सम्भव है। पढ़ाई और दवाई मुफ्त है। हृदय और कैंसर जैसी बीमारियों के भी इलाज की व्यवस्था मुफ्त है।

श्री मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई (इटावा) में उपलब्ध कराई जा रही उपचार सुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां आने वाले सभी मरीजों को उच्च गुणवत्ता के इलाज की सुविधा मिलती है। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराए गए। पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर भर्तियां हुईं। उन्होंने संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां द्वारा रामपुर में स्थापित किए गए मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए कहा कि यहां की गुणवत्ता अलीगढ़ विश्वविद्यालय से भी बेहतर है।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करने वालों में संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां, सांसद श्री राम गोपाल यादव, श्री किरणमय नन्दा, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री शिवपाल सिंह यादव, वरिष्ठ पत्रकार श्री वेद प्रताप वैदिक, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन तथा प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री रमा रमण भी थे।

बाद में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों द्वारा बेहतरीन हवाई करतब दिखाते हुए एक्सप्रेस-वे पर निर्मित एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमान को उतारने एवं टेक आॅफ का कुशल एवं शानदार प्रदर्शन किया गया, जिसमें मेराज-2000 एवं सुखोई-30 विमान शामिल थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘मेकिंग आॅफ आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे’ काॅफी टेबल बुक का विमोचन किया। यूपीडा के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने एयर स्ट्रिप के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस हवाई पट्टी के निर्माण से जहां देश की सुरक्षा को महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा, वहीं आपदा के समय राहत सामग्री पहुंचाने में भी मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 23 नवम्बर, 2014 को किया गया था। देश के सबसे लम्बे 06 लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को 23 माह में बनाकर तैयार कर दिया गया। इसमें 20,000 मजदूरों, 1500 कुशल मजदूरों, 1,000 इंजीनियरों ने 3,000 मशीनों के सहयोग से इस एक्सप्रेस-वे को इतने कम समय में तैयार किया। एडवांस टैªफिक मैनेजमेंट से लैस इस एक्सप्रेस-वे पर धुंध एवं कोहरे में टैªफिक संचालन में सहूलियत मिलेगी। परियोजना को पूरा करने के लिए 30,000 किसानों से समझौता करके 3500 हेक्टेयर भूमि मात्र 06 माह में प्राप्त की गई। 08 लेन तक बढ़ाए जाने की क्षमता वाले इस एक्सप्रेस-वे के पुल-पुलिया, अण्डरपास एवं अन्य स्ट्रक्चर 08 लेन को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। परियोजना को पूरा करने के लिए गंगा व यमुना नदी पर 08 लेन पुल के अलावा 04 रेलवे ओवर ब्रिज भी बनाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे से लिंक किया गया है।

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, श्रीमती जया बच्चन, श्री धर्मेन्द्र यादव, अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण, भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया
एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया

Expressway inaugurated by Chief Minister Mr. Akhilesh Yadav and former Defence Minister Mr. Mulayam Singh Yadav

Uttar Pradesh Chief Minister Mr. Akhilesh Yadav has said thatroads give an impetus to development and this process commences with theconstruction of roads. Agra-Lucknow Expressway would be beneficial for thewhole state. Through this expressway state capital has been directly connectedwith the national capital which would considerably reduce the journey time.While praising the efforts of officers and construction companies in finishingthis expressway in record time of 23 months, he said that the quality of thisproject is of high standards. Referring to the air strip constructed on theexpressway he said that this place would always remain identified. That is whythe Indian Air Force has selected it as an optional air strip which would helpour air force to operate fighter planes during emergency situations.The Chief Minister was speaking today in Khambauli (Bangarmau)district Unnao during the inauguration ceremony of the country’s longest 6-laneAgra-Lucknow Expressway. While dedicating this expressway to the people on theoccasion of the birthday of former Defence Minister and MP Mr. Mulayam SinghYadav, he said that reference for this project was also included in themanifesto. This expressway was inaugurated by Chief Minister Mr. Akhilesh Yadavand former Defence Minister & MP Mr. Mulayam Singh Yadav.

The Chief Minister said that at the time of foundation stonelaying ceremony Netaji has stressed on completing this project in 22 months,which the state government has delivered. While completing the longestexpressway of the country in minimal time, the Samajwadi Government has given abefitting reply to those who cast apprehensions on the capability of the statein completing projects during the stipulated time period.

Mr. Yadav said that the expressway is an example for thecountry. It is also a reply for those who say that Uttar Pradesh is a backwardstate. This expressway would help in development and facilitate the people.Roads are the backbone of development. This expressway would speed up the pace ofdevelopment. The distance between cities and villages situated on thisexpressway would also get reduced. While appealing the people to drive withinthe speed limit when this expressway opens, he said that chances of accident ona good road increase considerably because the driver is unable to control the speedof the vehicle.

While referring to the various development works of the presentstate government the Chief Minister said that works accomplished by theSamajwadi Government are an example for other state governments. Agra-LucknowExpressway would make traffic smooth. Agriculture produce markets (mandis)being developed along this expressway would benefit the farmers. Citing theexample of G.T. Road he said the manner in which trade and commerce developedalong with this road, in the same way Agra-Lucknow Expressway would act as anengine for development of the state in the coming times. Along with thisexpressway many industries and enterprises would be established resulting inthe improvement of state’s economy and creation of employment opportunities.

Mr. Yadav said that the work of construction of expressway isnot going to end here. After coming to power for the second time, Lucknow toBallia Samajwadi Poorvanchal Expressway will also be constructed in record timeand the eastern part of the state would be provided an opportunity to develop.For this, 40 percent land has been acquired. The Samajwadi Government has notonly completed Agra-Lucknow Expressway in record time but has also finished thefirst phase of Lucknow Metro Rail Project in a very short time period. LucknowMetro Rail Project will be inaugurated on 1st December, 2016. Referring to theother important schemes of the state government he said that free laptops havebeen distributed to approximately 18 lakh students. 55 lakh poor families havebeen provided economic assistance through Samajwadi Pension Yojana which is thelargest social security scheme of the country.

The Chief Minister said that the state government is working inan equitable manner. Village and city, both have been developed. Whilereferring to the efforts about providing basic facilities like-road,electricity and water, he said after getting a fresh mandate in future theseefforts will continue as well and a new record would be established. No one cancompete with the Samajwadis regarding development. He said that this expresswayhas been constructed by Uttar Pradesh Expressways Industrial DevelopmentAuthority (UPEIDA). Lauding the efforts of the Chief Executive Officer ofUPEIDA & Principal Secretary Mr. Navneet Sehgal in expediting this projecthe regretted that due to injury in a road accident Mr. Sehgal is not presentfor the inauguration of this project. He wished Mr. Sehgal a speedy recovery.

Mr. Yadav congratulated the Air Force Officers for selectingAgra-Lucknow Expressway as an optional air strip for the Indian Air Force. Hesaid that the state government would provide all possible cooperation. It maybe recalled that a 3.3 km. long air strip has been constructed for the landingof fighter planes of the Indian Air Force. He expressed grief at the death of largenumber of passengers in a rail accident in Kanpur on 20th November,2016. He said that the state government is providing all possible help to theinjured.

On this occasion, MP and former Defence Minister Mr. MulayamSingh Yadav while appreciating the efforts of the Chief Minister and the stategovernment, said that at the beginning this project was to be completed in 4years. The state government has done a commendable job in completing thisproject in less than 2 years when he said to do so. While praising thecapabilities of the officers of the state he said that after independencemaximum number of roads and bridges have been constructed during the tenure ofthe Samajwadi Government. Describing Agra-Lucknow Expressway as the best roadof the country he said that the expressway of this kind is nowhere in India.

Former Defence Minister said that those who say that UttarPradesh is a backward state must come here and see the efforts of the stategovernment. He said that Uttar Pradesh is number one in the country in manyfields. While referring to education, health, road, electricity, water andemployment as priorities of the Samajwadi Government he said that the work donein the state in these sectors is unparalleled in the country. Progress of thestate as well as the nation depends upon focusing on these sectors. Here in UPeducation and health care is free. There is provision of free treatment ofcancer and cardiac diseases.

Mr. Mulayam Singh Yadav referred to the medical facilitiesavailable in Uttar Pradesh Medical University, Saifai (Etawah) and said thatpatients get high quality treatment there. State Government has providedemployment to a large number of people. Appointment process has been completedin police department in a large scale. He lauded the efforts of ParliamentaryAffairs Minister Mr. Mohammad Azam Khan in establishing Mohammad Ali JauharUniversity in Rampur and said that its standard is better than Aligarh MuslimUniversity.

On this occasion, Parliamentary Affairs Minister Mr. MohammadAzam Khan, MPs Mr. Ram Gopal Yadav and Mr. Kiranmoy Nanda, State President ofSamajwadi Party Mr. Shivpal Singh Yadav, Senior Journalist Mr. Ved PratapVaidik, Chief Advisor to CM Mr. Alok Ranjan and Principal Secretary Investmentand Industrial Development Mr. Rama Raman also expressed their views.

Later on, fighter planes of the Indian Air Force presented anair show and landing as well as take-off of a fighter plane on the air strip ofthe expressway. This included Mirage-2000 and Sukhoi-30 planes.

On this occasion, the Chief Minister released a coffee tablebook ‘Making of Agra-Lucknow Expressway’. Appreciation certificates were alsopresented to the officers of UPEIDA. Officers of Indian Air Force expressedgratitude to the state government for construction of the air strip. They saidthat this air strip would greatly contribute in the nation’s defence and alsoin delivering relief material during disaster situations.

It may be recalled that the foundation stone for Agra-LucknowExpressway was laid on 23rd November, 2014. Country’s longest 6-laneAgra-Lucknow Expressway has been constructed in 23 months. 20,000 labours, 1500skilled labours, 1000 engineers finished this task with the help of 3000machines. Advance Traffic Management has been adopted for this expressway whichwould help traffic movement in fog. For completing the project 3500 hectareland was procured in only 6 months from 30,000 farmers with their fullagreement. With a provision of 8-lane expansion, all bridges, culverts, underpass and other structures have been constructed keeping this in view. Forcompleting this project 8-lane bridges have been constructed on Ganga andYamuna rivers. Beside 4 railway over bridges have also been constructed. Thisexpressway has been linked with Delhi-Agra Yamuna Expressway.

On this occasion, Vidhan Sabha Speaker Mr. Mata Prasad Pandey,Basic Education Minister Mr. Ahmad Hasan, Political Pension Minister Mr.Rajendra Chowdhary, MPs Mrs. Dimple Yadav, Mrs. Jaya Bachchan. Mr. DharmendraYadav, Principal Secretary to the Chief Minister Mrs. Anita Singh, Secretary tothe Chief Minister Mr. Parth Sarthi Sen Sharma, senior officers of the IndianAir Force were also present.