Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आई0टी0 काॅलेज में ‘कैण्डिल लाइट सर्विस’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आई0टी0 काॅलेज में ‘कैण्डिल लाइट सर्विस’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आई0टी0 काॅलेज में ‘कैण्डिल लाइट सर्विस’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य की समाजवादी सरकार ने समाज के हर वर्ग के कल्याण और उत्थान के लिए कार्य किया है। राज्य सरकार ने सन्तुलित विकास का एक ऐसा माॅडल अपनाया है, जिसमें एक ओर वल्र्ड क्लास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे है तो दूसरी ओर सामाजिक सुरक्षा से सम्बन्धित समाजवादी पेंशन योजना है। यह योजना राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से लागू की गयी है। प्रदेश सरकार राज्य के चतुर्मुखी विकास के लिए कार्य कर रही है। लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना पर तेजी से काम किया गया है और हाल ही में इसका ट्रायल रन शुरू हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज आई0टी0 काॅलेज में क्रिस्मस से पहले आयोजित होने वाले ‘कैण्डिल लाइट सर्विस’ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर उन्होंने ईसाई समुदाय को क्रिस्मस की बधाई देते हुए कहा कि ईसा मसीह का शान्ति, क्षमा, करुणा, दया व सेवा का संदेश हम सबके लिए अनुकरणीय है, क्योंकि ये सभी गुण सहअस्तित्व एवं समाज को एक सूत्र में बांधे रखने के लिए अत्यन्त आवश्यक है। दुनिया के सभी धर्म लोकतंत्र के आधारभूत जीवन मूल्यों तथा विश्व शान्ति की शिक्षा देते हैं।

श्री यादव ने कहा कि हमारे देश में विभिन्न धर्म और भाषाएं हैं। इस विविधता के बावजूद हम सब एक-दूसरे के धर्माें का आदर करते हुए सदियों से एक साथ रह रहे हैं, यह एक बड़ी बात है। सभी धर्माें के लोग सदियों से एक-दूसरे के त्योहारों में पूरे उत्साह के साथ सहभागिता करते हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर उन्हें प्रसन्नता हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आई0टी0 काॅलेज का शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है। छात्राओं को शिक्षा प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर और अच्छा नागरिक बनाने का काम इस संस्थान द्वारा अच्छी तरह से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ईसा मसीह ने अपने जीवन और कृतित्व से मानवता को अच्छी और सच्ची शिक्षा प्रदान की। ईसाई मिशनरीज ने देश के दूर-दराज क्षेत्रों में शिक्षा एवं सेवा का प्रचार-प्रसार किया। इस समुदाय द्वारा स्थापित विभिन्न शिक्षण संस्थान और चिकित्सालय समाज में अपनी अलग पहचान रखते हैं।

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में विकास के बहुत से कार्य करवाये हैं। उन्होंने कहा कि जो सरकार विकास कार्य पूरी शिद्दत से करे उसे एक मौका और मिलना चाहिए। प्रदेश की समाजवादी सरकार द्वारा जो भी विकास कार्य कराये गये हैं, उन पर कोई उंगली नहीं उठा सकता। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी विश्वस्तरीय सुविधा का निर्माण बहुत ही कम समय में करवाया गया है। यह एक्सप्रेस-वे आने वाले समय में प्रदेश के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी बेहतर बनाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित कर प्रदेश को डिजिटल बनाने की शुरुआत बहुत पहले कर दी थी। भविष्य में राज्य सरकार समाजवादी स्मार्टफोन वितरित करेगी, जिसके अन्तर्गत पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराये जाएंगे। इस स्मार्ट फोन के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं तथा उनके लाभों के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी, ताकि इनसे लाभान्वित हो सकें।

नोट बन्दी पर बोलते हुए श्री यादव ने कहा कि समाजवादी भ्रष्टाचार और टैक्स चोरी के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि इस फैसले से पहले इस बात की तैयारी की जानी चाहिए थी कि लोगों को पैसे मिलने में दिक्कत न हो। इस निर्णय के चलते पूरे देश में गरीबों, मजदूरों और छोटे व्यापारियों इत्यादि को काफी दिक्कत हो रही है, जो 50 दिन में दूर होती नहीं दिख रही है। उन्होंने कहा कि कैशलेस ट्रांजैक्शन का सपना समाज में मौजूद डिजिटल डिवाइड के चलते सफल होता नहीं दिख रहा है। इसके लिए पहले इन्फो-हाइवे तैयार किया जाना चाहिए था। सर्जिकल स्ट्राइक पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह एक कन्फ्यूजिंग टर्म है, जिसकी समझ आम आदमी को नहीं है।

कार्यक्रम को बिशप फिलिप मसीह ने भी सम्बोधित किया। आई0टी0 काॅलेज की छात्राओं ने इस अवसर पर गायन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में सांसद श्रीमती डिम्पल यादव भी मौजूद थीं। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ईसाई समुदाय के प्रतिनिधि, आई0टी0 काॅलेज की छात्राएं तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।