Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ईद-ए-मिलादुन नबी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ईद-ए-मिलादुन नबी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ईद-ए-मिलादुन नबी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब भी समाजवादी सरकार बनी है उसने अल्पसंख्यकों, कमजोर वर्गाें और गरीबों की पूरी मदद की है। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यकों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में 20 प्रतिशत का मात्राकरण किया है। वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं में 20 प्रतिशत मात्राकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यकों की शिक्षा एवं कल्याण हेतु तमाम योजनाएं चलायी हैं, जिनका फायदा उन्हें मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां टीले वाली मस्जिद में आयोजित ईद-ए-मिलादुन नबी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने सभी मुस्लिमों को ईद-ए-मिलादुन नबी की बधाई देते हुए कहा कि आज हज़रत मोहम्मद साहब का जन्मदिन है। हज़रत मोहम्मद ने दुनिया को अच्छाई-सच्चाई और साथ मिलकर रहने की सीख दी। उन्होंने अपने पड़ोसी के दुःख-सुख में शरीक होकर जीने का संदेश दिया, जो पूरी मानवता को जोड़ने वाला है। उन्होंने कहा कि कोई भी समाज, सभ्यता या संस्कृति बिना इस सोच के आगे नहीं बढ़ सकती।

श्री यादव ने कहा कि शान्ति, क्षमा, दया, एकता के मोहम्मद साहब के संदेशों ने इन्सानियत को मज़बूत किया और आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि सभी धर्म मानव की विभिन्न समस्याओं के समाधान करने के साथ ही मानवता के कल्याण का रास्ता दिखाते हैं। भारत विविधताओं वाला देश है। अनेक धर्माें के अनुयायी यहां आपस में मिल-जुलकर रहते हैं और एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। रास्ते चाहे अलग हों लेकिन मन्ज़िल सबकी एक ही होती है। दुनिया का कोई भी धर्म नफरत नहीं सिखाता है। हमें सभी धर्माें का आदर करना होगा तभी आपसी प्रेम, सद्भाव और राष्ट्रीय एकता मजबूत होगी। शान्ति, सद्भाव, भाईचारे और आपसी मेल-जोल से तरक्की और खुशहाली का रास्ता खुलता है।

पुराने लखनऊ के विकास एवं सुन्दरीकरण के लिए किये जा रहे कार्याें पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस क्षेत्र में मौजूद घण्टा घर, सतखण्डा, जैसी धरोहरों का विकास करवाया है, ताकि बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। टीले वाली मस्जिद का भी सुन्दरीकरण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि गोमती नदी की सफाई करवाने के साथ-साथ इसके तटों का सुन्दरीकरण ‘रिवर फ्रण्ट’ परियोजना के अन्तर्गत किया जा रहा है। इसी प्रकार लखनऊ के हजरतगंज को आगरा के ताजगंज से ‘आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे’ के माध्यम से जोड़ दिया है। लखनऊ मेट्रो रेल का ट्रायल रन शुरू हो चुका है। प्रदेश की सड़कों का चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। जिला मुख्यालयों को 4-लेन सड़कों से जोड़ दिया गया है।

श्री यादव ने प्रदेश की समाजवादी सरकार द्वारा राज्य में किये जा रहे जनहितकारी कार्याें पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किये गये हैं। इस योजना के अन्तर्गत अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को बड़े पैमाने पर लाभ मिला है। समाजवादी पेंशन योजना का भी लाभ बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मिल रहा है। भविष्य में राज्य सरकार समाजवादी स्मार्टफोन योजना लागू करेगी, जिसके अन्तर्गत पात्र लोगों को निःशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि लैपटाॅप वितरण के माध्यम से राज्य सरकार ने पहले ही डिजिटल बनने की दिशा में कदम बढ़ा दिये थे। स्मार्टफोन इसे और कारगर बनाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हज़रत मौलाना सैय्यद शाह फज़लुर्रहमान वाएज़ी नदवी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। कार्यक्रम के दौरान परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री रविदास मेहरोत्रा सहित शासन-प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग भी उपस्थित थे।