Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ‘क्लासिकल वाॅयस आॅफ इण्डिया-2016’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ‘क्लासिकल वाॅयस आॅफ इण्डिया-2016’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ‘क्लासिकल वाॅयस आॅफ इण्डिया-2016’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने साहित्य, संगीत तथा विभिन्न ललित कलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इन क्षेत्रों की हस्तियों को सम्मानित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी कलाकारों, संगीतकारों, साहित्यकारों का बहुत सम्मान करते हैं। इसीलिए राज्य सरकार ने साहित्य, संगीत तथा विभिन्न ललित कलाओं से जुड़ी हस्तियों को यश भारती पुरस्कार से सम्मानित किया है।

मुख्यमंत्री आज यहां गोमतीनगर स्थित संत गाडगे सभागार में संगीत मिलन संस्था द्वारा आयोजित ‘क्लासिकल वाॅयस आॅफ इण्डिया-2016’ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कलाकार अपनी कला और हुनर के जरिए समाज की भावनाओं को पेश करते हैं। उन्होंने कहा कि इस संगीत प्रतियोगिता के माध्यम से देश के नौजवानों को अखिल भारतीय स्तर पर गायन और तबला वादन में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है। उन्होंने इस प्रतियोगिता को आयोजित करने के लिए आयोजकों को बधाई भी दी।

श्री यादव ने प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड में पहुंचने वाली युवा प्रतिभाओं तथा वरिष्ठ कलाकारों का स्वागत करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का महत्व इसलिए भी बढ़ गया है, क्योंकि इसका आयोजन गंगा-जमुनी तहजीब एवं कला के लिए मशहूर लखनऊ शहर में किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश एवं प्रदेश की गौरवशाली सांस्कृतिक परम्परा रही है। यहां के हर क्षेत्र की अपनी खास कला, संस्कृति, खान-पान और रीति-रिवाज हैं। इतनी विविधताओं के बावजूद भी सभी भारतीय एकता के सूत्र से बंधे हुए हैं।

इस अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा पिछले साढ़े चार साल के दौरान कराए गए विकास कार्यों के विषय में मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना जैसे कार्यों को बहुत कम समय में पूरा किया गया है। इसके अलावा पूरे प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं पर ध्यान देते हुए सड़कों, पुलों, ओवरब्रिज, आर0ओ0बी0 इत्यादि का निर्माण कराया गया है। जिला मुख्यालयों को 04 लेन सड़कों से जोड़ा गया है। शहरी इलाकों में 20 से 24 घण्टे तथा गांवों में 18 घण्टे बिजली दी जा रही है। सरकार द्वारा गरीबों के हित के लिए अनेक जनहितकारी योजनाएं जैसे समाजवादी पेंशन योजना, लोहिया आवास, आसरा आवास, निःशुल्क ई-रिक्शा वितरण लागू की गईं हैं। सरकारी अस्पतालों में सभी प्रकार की जांचें मुफ्त की जा चुकी हैं और जरूरतमंदों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा और ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस का लाभ जरूरतमंदों को बड़े पैमाने पर मिल रहा है।

कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत बुके भेंट कर किया गया। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्हें एक स्मृति चिन्ह और शाॅल भी भेंट किया गया।

कार्यक्रम के दौरान राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, प्रतियोगिता के प्रतिभागी, बड़ी संख्या में संगीत प्रेमी तथा मीडिया कर्मी मौजूद थे।