Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने झांसी में निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किये
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने झांसी में निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किये

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने झांसी में निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किये

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए अपने संसाधनों से अनेक योजनाएं संचालित की हैं, जिनका लाभ यहां के लोगों को मिल रहा है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मण्डियों तथा किसान बाज़ारों का निर्माण कराया गया है, ताकि यहां के किसानों को अपनी उपज का वाजिब मूल्य जल्द से जल्द मिले। सूखे के दौरान समाजवादी सरकार ने यहां की जनता को राहत पहुंचाने का काम अपने संसाधनों से किया। सूखा प्रभावित लोगों को समाजवादी राहत पैकेट उपलब्ध कराये गये, जिसमें खाद्य सामग्री के साथ घी तथा मिल्क पाउडर भी शामिल था। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र की अवस्थापना सुविधाओं को चुस्त-दुरुस्त किया जाएगा और झांसी को 4-लेन मार्ग से जोड़ा जाएगा। बुन्देलखण्ड के विकास में कोई कसर नहीं रखी जाएगी।

मुख्यमंत्री आज झांसी में निःशुल्क लैपटाॅप वितरण, निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, समाजवादी पेंशन तथा पुत्रियों की शादी के लाभार्थियों को अनुदान स्वीकृति-पत्र वितरित करने के बाद वहां आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 1,000 मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किये। इसके अलावा उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत 200 लाभार्थियों को परिचय-पत्र वितरित किये। उन्होंने निराश्रित महिला पेंशन तथा वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 50-50 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रदान करने के साथ-साथ शादी अनुदान योजना के तहत 50 लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया।

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने विकास के साथ-साथ जनहित के कामों पर फोकस करते हुए जनता को लाभान्वित किया है। पिछले लगभग 5 साल में जितना विकास प्रदेश में हुआ उतना किसी अन्य प्रदेश में शायद ही हुआ हो। विकास के मामले में समाजवादी लोगों को कोई भी पछाड़ नहीं सकता। भविष्य में सत्ता में आने पर बुन्देलखण्ड क्षेत्र का और तेजी से विकास सुनिश्चित किया जाएगा। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में रहने वाले ऐसे गरीब जो वर्तमान में जनहितकारी योजनाओं से वंचित रह गये हैं उन्हें भविष्य में लाभान्वित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में बड़े पैमाने पर समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की महिला मुखिया को लाभान्वित किया गया है। भविष्य में इस योजना के तहत इस क्षेत्र की सभी गरीब महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में लोहिया ग्रामीण आवास योजना के तहत बड़ी संख्या में आवासहीन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में बड़े पैमाने पर सड़कों, पुलों, आर0ओ0बी0, फ्लाई ओवर तथा पुलियों इत्यादि का निर्माण सुनिश्चित किया है। जिला मुख्यालयों को 4-लेन सड़कों से जोड़ा गया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसा तेज गति का सड़क मार्ग निर्मित किया जा चुका है, जिसका लाभ पूरे प्रदेश को मिलेगा। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ेगी और किसानों, गरीबों के साथ-साथ छोटे व्यापारियों को इसका बहुत लाभ मिलेगा।

मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत बुन्देलखण्ड सहित पूरे प्रदेश में लाखों की संख्या में निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किये गये हैं। प्रदेश का कोई भी ऐसा गांव नहीं है जहां यह लैपटाॅप न पहुंचा हो। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप मिलने से उनके मन का डर दूर हो गया है और वे इसका उपयोग करते हुए नेट बैंकिंग जैसे अपने बहुत सारे काम आसानी से कर रहे हैं। भविष्य में राज्य सरकार समाजवादी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से पात्र लोगों को निःशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी, जिससे बुन्देलखण्ड निवासी भी बड़ी संख्या में लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार इसके माध्यम से जनहितकारी योजनाओं इत्यादि की सूचना लोगों तक सीधे पहुंचाना चाहती है, ताकि वे इनका लाभ उठा सकें और सरकार को फीडबैक भी मिल सके। उन्होंने बुन्देलखण्ड में शिक्षा सुधार के लिए आवश्यकता पड़ने पर प्राइमरी स्कूलों में वीडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाने की भी बात कही।

श्री यादव ने झांसी के मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम का उल्लेख करते हुए कहा कि इस स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ बिछाने का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। राज्य सरकार सुनिश्चित करेगी कि भविष्य में इस स्टेडियम में भी रात में हाॅकी खेली जा सके। प्रदेश की समाजवादी सरकार ने खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने का भी काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की कानून व्यवस्था को और बेहतर करने के उद्देश्य से हाल में ही ‘यू0पी0-100’ जैसी आधुनिक सेवा का शुभारम्भ किया है। इसके तहत, काॅल करने पर पुलिस 15 से 20 के अन्दर घटनास्थल पर पहुंचकर काॅलर की मदद करती है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में जहां एक ओर बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरियों पर भर्तियां की गयीं, वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में पदोन्नतियां भी सुनिश्चित की गयीं। बेरोजगारों को भी बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

श्री यादव ने नोटबन्दी का जिक्र करते हुए कहा कि समाजवादी लोग भ्रष्टाचार तथा टैक्स चोरी के खिलाफ हैं। नोटबंदी का फैसला केन्द्र ने बिना किसी तैयारी के जल्दबाजी में लिया, जिसका सबसे ज्यादा खामियाजा गरीबों, किसानों, छोटे व्यापारियों इत्यादि को भुगतना पड़ रहा है। इसके चलते फसलों की बुवाई में दिक्कत आ रही है। गांवों के लोग नकदी की कमी के चलते परेशान हो रहे हैं। मजदूरों को काम मिलना बन्द हो गया है, जो लोग बाहर काम कर रहे थे, वे घर वापस लौटने को मजबूर हो रहे हैं, क्योंकि उनका काम छूट गया है। जहां तक कैशलेस इकाॅनमी का सवाल है तो इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी करने के साथ-साथ गरीब लोगों को इसके उपयोग के विषय में जानकारी देकर उन्हें तैयार करना होगा। इसमें काफी वक्त लगेगा। प्रदेश की पिछली सरकार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उसके कार्यकाल में सिर्फ पत्थर के स्मारकों के निर्माण पर ही फोकस किया गया, जिसके चलते राज्य में विकास के कार्य ठप हो गये।

कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारीगण तथा आम जनता मौजूद थी।