Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इससे खाद्यान्न वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में बहुत मदद मिलेगी। राज्य सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पी0डी0एस0) को चुस्त-दुरुस्त, पारदर्शी और उपभोक्ताओं के हित में बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। इस कार्यक्रम में शिरकत करने आए टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन श्री रतन टाटा का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि आज से लगभग एक साल पहले प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के बीच विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, स्वास्थ्य, न्यूट्रिशन, शिक्षा, माइग्रेण्ट लेबर आदि में साथ मिलकर काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। ई0पी0ओ0एस0 योजना इसी के अन्तर्गत टाटा ट्रस्ट्स के सहयोग से लागू की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में टाटा का नाम भरोसे का दूसरा नाम है, जो सदियों की ईमानदार मेहनत का नतीजा है। उन्होंने कहा कि इस समझौते में शामिल योजनाओं को लागू करने में टाटा ट्रस्ट्स ने बहुत सहयोग किया है। आम लोगों को पी0डी0एस0 से सम्बन्धित दिक्कतों से निजात दिलाने में यह योजना बेहद कारगर साबित होगी। पहले चरण में टाटा ट्रस्ट्स की सहायता से लखनऊ शहर में 675 राशन की दुकानों पर ई0पी0ओ0एस0 मशीनें लगायी गयीं, जिनसे वितरण का कार्य किया जा रहा है। आगे प्रदेश के शहरी इलाकों की 1500 राशन की दुकानों, जिनमें हर जिले के कुछ टाउन एरिया के साथ ग्रामीण इलाके भी शामिल हैं, में भी इनके माध्यम से वितरण का कार्य किया जाएगा। दूसरे चरण में प्रदेश के सभी शहरी इलाकों को शामिल किया जाएगा। इन दोनों चरणों की समीक्षा के बाद यह योजना पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार तथा टाटा ट्रस्ट्स के सहयोग से कुछ दिन पूर्व सर्वाधिक एनीमिया प्रभावित 10 जनपदों में डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण प्रारम्भ किया जा चुका है। इससे इन जनपदों की जनता को अब यह नमक उपलब्ध हो गया है, जो उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उचित दर की दुकानों पर ई0पी0ओ0एस0 मशीनें लग जाने से अब खाद्यान्न वितरण की रियल टाइम माॅनीटरिंग सम्भव हो गई है। इसके माध्यम से वास्तविक कार्ड धारकों को शत-प्रतिशत खाद्यान्न वितरण पारदर्शी ढंग से सम्भव हो सकेगा।

प्रदेश में लागू की गई विकास योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए बहुत कार्य किया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसा तेज गति का 302 कि0मी0 लम्बा सड़क मार्ग देश के किसी भी प्रदेश में आज तक नहीं बना। यह विश्वस्तरीय सुविधा है, जिस पर आवश्यकता पड़ने पर लड़ाकू विमान उतारे जा सकते हैं। इसी प्रकार प्रदेश के जिला मुख्यालयों को 04 लेन मार्गों से जोड़ा गया है। प्रदेश की बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बहुत कार्य किया गया है, जिसका परिणाम है कि आज शहरों में 24 घण्टे, तहसीलों में 20 घण्टे और गांवों में 18 घण्टे बिजली मिल रही है।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में अनेक जनहितकारी योजनाएं लागू कीं, जिनका लाभ प्रदेश की गरीब जनता को बड़े पैमाने पर मिला है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस से जहां शहर के जरूरतमंदों को लाभ मिला है, वहीं दूसरी ओर दूर-दराज के गांवों में रहने वाले गरीब लोग भी लाभान्वित हुए हैं। बड़ी संख्या में निःशुल्क लैपटाॅपों का वितरण छात्र-छात्राओं में किया गया है। यह लैपटाॅप अब प्रदेश के गांव-गांव तक पहुंच चुके हैं और छात्र-छात्राओं के साथ-साथ उनके परिवार तथा अड़ोस-पड़ोस के लोग इनका प्रयोग अपनी बेहतरी के लिए कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी, भ्रष्टाचार को रोकने में तकनीकी के प्रयोग के समर्थक हैं। लैपटाॅप के माध्यम से तकनीकी का इस्तेमाल करके तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ अब पारदर्शी ढंग से लोगों को मिल रहा है। समाजवादी पेंशन योजना के अंतर्गत 55 लाख गरीब परिवारों को 500 रुपए की आर्थिक मदद उनके खातों में सीधे उपलब्ध करायी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बेहतर पुलिसिंग उपलब्ध कराने की दृष्टि से डायल-100 सेवा शुरू की जा चुकी है। इसके अंतर्गत घटना की सूचना मिलते ही पुलिस कर्मी 15 मिनट के भीतर घटनास्थल पर पहुंच कर लोगों की मदद कर रहे हैं। समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया जाएगा। अब तक इस योजना का लाभ पाने के लिए लगभग 01 करोड़ रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। समाजवादी सरकार की यह मंशा है कि लोगों को सरकार द्वारा लागू की जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी तथा उनके लाभ प्राप्त करने के तरीकों की सूचनाएं इस फोन के माध्यम से देकर उनकी मदद की जाए। इस योजना के लागू होने के उपरान्त भ्रष्टाचार पर प्रभावी रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन योजना गरीबों की जिन्दगी बदल देगी। इस अवसर पर उन्होंने ई0ओ0पी0एस0 मशीनों का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने लाभार्थियों को डबल फोर्टिफाइड नमक के पैकेट भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ई0पी0ओ0एस0 योजना का शुभारम्भ किया

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री रतन टाटा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एक ‘विज़नरी’ हैं और उनके कुशल नेतृत्व में यह राज्य लगातार प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता जा रहा है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ आकर इस कार्यक्रम में शिरकत करते हुए उन्हें गौरव की अनुभूति हो रही है। टाटा समूह हमेशा समाज और देश के विकास के प्रति कटिबद्ध रहा है और यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा। प्रदेश सरकार के साथ काम करते हुए उन्हें खुशी हो रही है। पी0डी0एस0 को पारदर्शी बनाने के लिए लागू की गई इस योजना में टाटा ट्रस्ट्स द्वारा हर प्रकार की तकनीकी सहायता दी जाएगी।

कार्यक्रम को खाद्य एवं रसद मंत्री श्री कमाल अख़्तर ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से पी0डी0एस0 को पारदर्शी बनाना है ताकि गरीबों को इसका वास्तविक लाभ मिले। उन्होंने कहा कि डबल फोर्टिफाइड नमक के माध्यम से सरकार कुपोषण से निपटने का काम कर रही है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री का स्वागत बुके भेंट कर किया गया। श्री रतन टाटा का स्वागत भी बुके भेंट कर किया गया। मुख्यमंत्री ने श्री रतन टाटा को शाॅल भेंटकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मंत्रिमण्डल के सदस्य श्री अभिषेक मिश्रा, श्री शिव प्रताप यादव, श्री हेमराज वर्मा, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव सहित मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर, उपाध्यक्ष राज्य योजना आयोग श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, खाद्य आयुक्त श्री अजय चैहान, टाटा ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी श्री आर0 वेंकटरमनन, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

अखिलेश सरकार ने असंभव को संभव कर दिखायाः रतन टाटा

आज उद्योगपति रतन टाटा उत्तर प्रदेश सरकार के विकास कार्यो से अभिभूत नजर आए और कहा कि अखिलेश सरकार ने असंभव से लगने वाले कार्य संभव कर दिये हैं। जब भी वह उत्तर प्रदेश आते हैं, विकास के क्षेत्र में कुछ नया होता दिखता है। इसीलिए यूपी से करीबी रिश्ता होता जा रहा है।

Today Chief Minister Akhilesh Yadav along with Mr. Ratan Tata & Tata Trust we have launched an electronic point of supply machine (ePOS) scheme at fair price shops in Uttar Pradesh