उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में एकीकृत पोर्टल ‘जनसुनवाई’ का लोकार्पण करते हुए।

Chief Minister Akhilesh Yadav launched jansunwai.up.nic.in web portal

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में एकीकृत पोर्टल ‘जनसुनवाई’ का लोकार्पण करते हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में एकीकृत पोर्टल ‘जनसुनवाई’ का लोकार्पण करते हुए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास पर जन शिकायतों के त्वरित, प्रभावी एवं पारदर्शी निस्तारण हेतु देश के पहले एकीकृत पोर्टल ‘जन-सुनवाई’ (jansunwai.up.nic.in) के साथ-साथ देश की पहली मीडिया हेल्पलाइन (1800-1800-303) का शुभारम्भ किया। उन्होंने श्री पवन कुमार की काॅफी टेबल बुक ‘अखिलेश यादव-संघर्ष की सफलता’ तथा प्रदेश के सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की मासिक पत्रिका ‘उत्तर प्रदेश’ के ‘अमृतलाल नागर विशेषांक’ तथा ‘उत्तर प्रदेश वार्षिकी-2015’ का विमोचन भी किया। इसके अलावा उन्होंने सूचना विभाग की पत्रावलियों तथा पत्रों पर कार्रवाई को समयबद्ध एवं पारदर्शी बनाने हेतु कम्प्यूटराइज़्ड लैटर/फाइल ट्रैकिंग सिस्टम का लोकार्पण भी किया। उन्होंने दुलर्भ छाया चित्रों पर आधारित सूचना विभाग की ‘यू0पी0 के गौरव’ प्रदर्शनी का भी शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की छोटी-छोटी समस्याओं एवं शिकायतों के निस्तारण पर मुख्यमंत्री कार्यालय से ‘जन-सुनवाई’ पोर्टल के माध्यम से निगाह रखी जाएगी। इससे लोगों को राहत मिलेगी और उनकी शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता आएगी। इस समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली की विशिष्टताओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय, तहसील दिवस व आॅनलाइन माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण इसी पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 20 फरवरी, 2016 से अन्य राज्य स्तरीय कार्यालयों में आॅनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी इस प्रणाली के माध्यम से उपलब्ध हो जाएगी। इसमें ई-मार्किंग के जरिए जनता की शिकायतें व आवेदन, सम्बन्धित अधिकारियों एवं विभागों को इलेक्ट्राॅनिक माध्यम से भेजे जाएंगे, जिससे निस्तारण में गति आएगी। लोग अपनी शिकायतें एवं आवेदन घर बैठे आॅनलाइन कर सकते हैं, जिससे लोगों को अनावश्यक विभिन्न कार्यालयों में आने-जाने से राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में सूचना विभाग द्वारा आयोजित ‘यू0पी0 के गौरव’ प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में सूचना विभाग द्वारा आयोजित ‘यू0पी0 के गौरव’ प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।

श्री यादव ने कहा कि शिकायतों के निस्तारण की स्थिति पर इसी पोर्टल द्वारा जानकारी प्राप्त की जा सकेगी और यदि निस्तारण की गुणवत्ता ठीक नहीं है तो इसी पोर्टल पर अपनी बात पुनः लिखने की सुविधा मिलेगी। इस पोर्टल पर आने वाली शिकायतों पर सीधे उनके कार्यालय द्वारा सतत नज़र रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण एवं अन्य प्रकरणों में फीडबैक प्राप्त करने के लिए अलग से काॅल सेण्टर भी स्थापित किया जा रहा है। राज्य सरकार के इस प्रयास से गवर्नेन्स में सहूलियत होगी।

श्री यादव ने काॅफी टेबल बुक ‘अखिलेश यादव-संघर्ष की सफलता’ के लिए श्री पवन कुमार को बधाई देते हुए कहा कि यह उनके जीवन के संघर्ष को ताज़ा करने जैसा है। ज्ञातव्य है कि ‘राॅयटर’ न्यूज़ एजेंसी एवं ‘द वीक’ पत्रिका से जुड़े फोटोग्राफर श्री पवन कुमार द्वारा मुख्यमंत्री के राजनैतिक सफर के प्रारम्भिक दिनों से लेकर अब तक के विभिन्न अवसरों के फोटोग्राफ्स को इस पुस्तक में संकलित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सूचना विभाग द्वारा मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए जारी की गई टोल फ्री मीडिया हेल्पलाइन के लिए प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे मीडिया कर्मियों को अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों को शासन के संज्ञान में लाने में सहूलियत होगी। उन्होंने श्री अमृतलाल नागर पर आधारित विशेषांक की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रयास से राज्य के लेखकों एवं साहित्यकारों के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने में मदद मिलती है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में मीडिया हेल्पलाइन का शुभारम्भ करते हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में मीडिया हेल्पलाइन का शुभारम्भ करते हुए।

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह ने विमोचित पुस्तकों एवं पत्रिका की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पत्रिका द्वारा श्री अमृतलाल नागर पर आधारित विशेषांक से जहां साहित्य प्रेमियों को उनके बारे में और अधिक गहराई से जानने एवं समझने का मौका मिलेगा, वहीं मुख्यमंत्री पर आधारित काॅफी टेबल बुक से प्रदेश के नौजवानों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के विजन एवं इसके अनुरूप कार्य करने की क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि इतने कम समय में जन मानस में स्थान बनाने में श्री अखिलेश यादव जी ने जो सफलता प्राप्त की है, वह उनकी विनम्रता एवं जनता के दुःख एवं तकलीफों को पूरी संवेदनशीलता से दूर करने के प्रयासों के कारण सम्भव हो पाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने तमाम विश्वस्तरीय विकास कार्यों के साथ-साथ जनकल्याणकारी कार्यों को आगे बढ़ाया है। इसके साथ ही, ललित कला के क्षेत्र में काफी काम किया है।

उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष एवं प्रख्यात कवि डाॅ0 गोपालदास नीरज ने मुख्यमंत्री द्वारा किए जा रहे तमाम विकास कार्यों के साथ-साथ साहित्यकारों के लिए किए गए कल्याणकारी कार्यों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि देश के सभी मुख्यमंत्रियों में प्रदेश के मुख्यमंत्री सर्वाधिक विनम्र हैं और वे पूरी तरह अहंकार रहित भी हैं। इस कम उम्र में श्री अखिलेश यादव ने शालीनता से प्रदेश में विकास का जो काम किया है, वह सराहनीय है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में काॅफी टेबल बुक ‘अखिलेश यादवसंघर्ष की सफलता’ का विमोचन करते हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में काॅफी टेबल बुक ‘अखिलेश यादवसंघर्ष की सफलता’ का विमोचन करते हुए।

एवरेस्ट विजेता श्रीमती संतोष यादव ने आज विमोचित विभिन्न पुस्तकों की चर्चा करते हुए कहा कि मीडिया देश एवं समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती है। संचार के महत्व का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जनता एवं सरकार के बीच में कम्युनिकेशन बनाए रखने में जन-सुनवाई एवं मीडिया हेल्पलाइन काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

इससे पूर्व, मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि जन-सुनवाई पोर्टल से जनता की समस्याओं के सही निस्तारण तथा अनुश्रवण में मदद मिलेगी। उन्होंने इसे गवर्नेन्स रिफाॅर्म की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि अगले तीन महीने में काॅल सेण्टर काम करने लगेगा, जिसका सीधा लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा।

प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने तकनीक के सहारे प्रशासन को बेहतर बनाने की प्रक्रिया का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता की समस्याओं के निदान के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए मीडिया हेल्पलाइन चैबीस घण्टे काम करेगी।

सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित गुप्त ने जन-सुनवाई पोर्टल के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए कहा कि इसे प्रभावी एवं जनोपयोगी बनाने के लिए अनुश्रवण की कड़ी व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में ‘उत्तर प्रदेश’ मासिक के ‘अमृतलाल नागर विशेषांक’ तथा ‘उत्तर प्रदेश वार्षिकी2015’ का विमोचन करते हुए।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 जनवरी, 2016 को लखनऊ में ‘उत्तर प्रदेश’ मासिक के ‘अमृतलाल नागर विशेषांक’ तथा ‘उत्तर प्रदेश वार्षिकी2015’ का विमोचन करते हुए।

निदेशक सूचना श्री आशुतोष निरंजन ने कहा कि आज मुख्यमंत्री द्वारा मीडिया हेल्पलाइन, विभाग की साहित्यिक एवं सांस्कृतिक हिन्दी मासिक पत्रिका उत्तर प्रदेश द्वारा श्री अमृतलाल नागर की रचनाधर्मिता पर आधारित विशेषांक तथा उत्तर प्रदेश वार्षिकी-2015 का विमोचन किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा करीब 40,000 से अधिक दुर्लभ छाया चित्रों के पुनर्सृजन एवं डिजिटलाइजेशन के साथ-साथ इन पर आधारित ‘यू0पी0 के गौरव’ नामक प्रदर्शनी का आयोजन भी कराया जा रहा है। विभाग के इन कार्यों से समाज के विभिन्न वर्गों को काफी लाभ होगा।

विचार व्यक्त करने वालों में श्री पवन कुमार एवं स्व0 श्री अमृतलाल नागर की पुत्र वधु सुश्री विभा नागर भी शामिल थीं।

ज्ञातव्य है कि मासिक उत्तर प्रदेश के विशेषांक का सम्पादन सुश्री कुमकुम शर्मा एवं उत्तर प्रदेश, 2015 का सम्पादन श्री दिनेश कुमार गर्ग ने किया है।

इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन, सूचना सलाहकार श्री ए0एम0 खान, अपर निदेशक सूचना डाॅ0 रवि शंकर पाण्डेय एवं अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

138 Replies to “Chief Minister Akhilesh Yadav launched jansunwai.up.nic.in web portal”

  1. Sir meridian btc 2017 m cut off 300000 k andr thi counseling nhi krai thi bt kuch km college choose kiye the jiski wjh se selection nhi ho paya ky jo 2 nd round ki counseling hogi 27 Sep.ko usm fr se counseling kra skte h

  2. Shreeman ji online complain krne ya sujhaw dene hetu online jansunwai portal chalu kiya jaye kyoki portal me mobile number aur password dalne pr OTP Number nhi aata jb tk OTP number nhi aayega tb tk jansunwai portal me aage nhi badha ja skta
    So aapse nivedan hai ki is jansunwai portal ko jald se jald chalu karne/karwane ki krapa kare mahan daya hogi
    Date 01-04-2017 bhavdeey

    Sahid khan

  3. Sir mobile namber aur password dalne pr otp namber nhi prapt hota hai jisse jansun portal me bina otp k aage nhi badha ja skta hai
    Nivedan ki yatha seegra chalu karane ka kashat kare mahan daya hogi

  4. सेवा मे,
    श्रीमान जन सुनवाइ पोर्टल पर काम करने
    वाले अधिकारी महोदय
    उत्तरप्रदेश
    महोदय
    निवेदन है कि मै साहिद खान s/oगफ्फार खान ग्राम गढी पोस्ट खुँटा तहसील बिन्द्की जिला फतेह्पुर के निवासी हू|
    आपका जनसुनवाई पोर्टल काम नही काम नही कर रहा है मोबाइल नम्बर और पासवर्ड डालने पर ओ टी पी नंबर नही आता है

  5. name pushpa devi w/o Gajraj singh vill-keshampur, po-jua,thana-phaphund,dist-auraiya
    prathini ko police karmiyon dwara bina kuch karan bataye marpeeth karna aur asleal harkate karte huye kapde phadna Cast suchak gaaliya dena aadi ghatna prathini ke sath police karmiyon ne ki thi jiski shikayt prathini ne lagatar ki lakin police karmi hone ke babjud koi karybai nahi ki gayi manniy atishigra karyabai karne ki kripa Kare dhanyabad

  6. Sar
    Hamare Kotedar ne na to rasan kard banaya hai na to rasan de raha hai ham Kya Kare

    Kotedar name. sree ram
    Pata . Itauva kesunpur
    Po.ramkot
    Blak Pisanwa
    Dist.sitapur

  7. Sir
    Mere jamin par Kuch log jabarjasti kabza Kar liye hai inke Saath Kuch bahubali log bhi

    mile hue hai mana Karne par jaan se Karne ki dhamki Dete hai sir the Ghana sant Kabir Nagar ke menhdawal ka hai Maine menhdawal Thane me fir Diya to mujhe he beyjat Kiya gaya meri aapse vinti hai sir avaidh kabza ko mast
    Karne ke kripa Kare Badi kripa
    hogi sir
    My name Sunil kumar
    My number 8896655213

  8. Respected sir, we send a complaint to jansunwai ref.no 40013216001424. For people whom village road is stopped by a proposed toll plaza at Nh 73 ( new nh 344) this cause stirke in elections time please see the case because nh office not work for their situation and problems!

  9. SIR MAINE BADI LAGAN SE SCHOOL BANAYA HAI AAP KISI SE JANCH KARA SAKTE HAI MERA SCHOOL MANYATA KE SARE NORMS POORE KARTA HAI LEKIN A.D BASIC MORADABAD SARI FILON KO LATKAYE PADE HAIN KOI KARYAVAHI NAHIN KAR RAHE HAIN JABKI SARKAR KI MANYATA KI SAMAYA SARNI KE ANUSAR AB TAK MANYATA SAMBANDHI KARYAVAHI HO JANI CHAHIYE THI KRIPYA JANCH KARAYE KYON AB TAK KOI KARYAVAHI NAHI HUI HAI.BADA GHOTALA UJAGAR HOGA. APSE HUM BAHUT UMMED RAKHTE HAIN SIR.KAM SE KAM SHIKSHA ME TO ITNA BHRASTACHAR NA HO.

  10. SIR MAINE BADI LAGAN SE SCHOOL BANAYA HAI AAP KISI SE JANCH KARA SAKTE HAI MERA SCHOOL MANYATA KE SARE NORMS POORE KARTA HAI LEKIN A.D BASIC MORADABAD SARI FILON KO LATKAYE PADE HAIN KOI KARYAVAHI NAHIN KAR RAHE HAIN JABKI SARKAR KI MANYATA KI SAMAYA SARNI KE ANUSAR AB TAK MANYATA SAMBANDHI KARYAVAHI HO JANI CHAHIYE THI KRIPYA JANCH KARAYE KYON AB TAK KOI KARYAVAHI NAHI HUI HAI.BADA GHOTALA UJAGAR HOGA. APSE HUM BAHUT UMMED RAKHTE HAIN SIR .

  11. Sir Maine bijlee ke liye complain kiya that Jan sunvai me dala tha Lekin abhi take koi javab nahi mila hai 15 din ho gaye hai ham log bahut paresan hai kahte hai Jo istimate lagega uska kharcha aap dijiye sir public connection legi to Jo kharcha at a hai vo to diya hi jata hai fir estimate bhi ham log de fir kaisi sarkar jab public ki suni hi nahi jayegi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *