Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 20 दिसम्बर को लखनऊ में उच्च स्तरीय कैंसर संस्थान का लोकार्पण करेंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 20 दिसम्बर, 2016 को लखनऊ में सी0जी0 सिटी स्थित उच्च स्तरीय कैंसर संस्थान का लोकार्पण करेंगे। इस परियोजना की कुल लागत 854.51 करोड़ रुपए है। कैंसर संस्थान, रोग के उपचार के साथ ही शोध का केन्द्र भी होगा।

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि यह संस्थान 100 एकड़ क्षेत्र में विस्तारित अति विशिष्टता वाला कैंसर चिकित्सा संस्थान है। संस्थान में 11 ब्लाॅक का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें 45 आई0सी0यू0 बेड तथा 24 आॅपरेशन थियेटर की व्यवस्था होगी।

संस्थान कैंसर के इलाज के लिए जरूरी सभी चिकित्सा सुविधाओं के साथ 6 लीनियर एक्सलेटर मशीन, ब्रेची थेरेपी, पी0ई0टी0, सी0टी0, गामा कैमरा, एक्सरे सिम्यूलेटर, सी0टी0 सिम्यूलेटर, 2 एम0आर0आई0, 2 सी0टी0 स्कैन, 2 एक्सरे मशीन, मेमोग्राफी, बोन डैन्सिटोमीटर, ओ0पी0जी0, 6 अल्ट्रासाउण्ड, ईको, टी0एम0टी0, ई0ई0जी0 एवं ई0एम0जी0 से युक्त होगा।

प्रथम चरण में सर्जिकल आँकोलाॅजी, रेडियेशन आँकोलाॅजी, सर्जिकल गैस्ट्रोइण्ट्रोलाॅजी, गाॅयनेकोलाॅजिकल आँकोलाॅजी, न्यूक्लियर मेडिसिन, पीडियाट्रिक, न्यूरो सर्जरी, जेनाईटो यूरेनरी इत्यादि विभागों हेतु कुल 58 चिकित्सा शिक्षकों के पदों का सृजन किया गया है।

लखनऊ में उच्च स्तरीय कैंसर संस्थान की स्थापना से कैंसर के रोगियों को एक स्थान पर बेहतर इलाज की सुविधा प्राप्त होगी। इस सुविधा से गरीब वर्ग के लोगों को विशेष रूप से लाभ मिलेगा। कैंसर जैसे गम्भीर रोग के उपचार के लिए राज्य के लोगों को दूसरे प्रदेशों में जाना पड़ता है।

इस संस्थान के शुरू हो जाने से प्रदेश की जनता को कैंसर के इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि अन्य राज्यों के रोगी भी अपना उपचार यहां पर करा सकेंगे। यह संस्थान न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे उत्तर भारत की जनता के लिए कैंसर जैसी असाध्य बीमारी के इलाज का एक विशिष्ट केन्द्र होगा।