गणपति बप्पा

Festival of Lord Ganesha in India

हरियाणा के फरीदाबाद में एसआरएस रॉयल हिल्स सोसाइटी में गणेशोत्सव की धूम, विराजे गणपति बाप्पा

श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाये जाने वाला गणेशोत्सव शुरु हो गया है। पूरे दस दिन तक श्रद्धालु विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा की भक्ति में लीन रहेंगे। गणेश चतुर्थी के दिन से शुरु हुए इस पर्व के लिए भक्त बड़ी श्रद्धा से भगवान की प्रतिमा अपने घर में विराजते हैं और खुशी का इजहार करते हैं। फरीदाबाद शहर में जगह जगह भव्य पंडाल सजाए गए हैं।

कॉलोनियों और गली-मोहल्लों में सजे पंडालों के लिए श्री गणेश भक्तों ने चार फुट से लेकर 12 फुट तक के गणेश जी की प्रतिमाएं खरीदीं। शहर के बाजारों से गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले गणेश प्रतिमाओं की खूब बिक्री हुई।

ऐसे करें भगवान गणेश की स्थापना

गौरा सुत भगवान गणेश सभी विघ्नों का विनाश करने वाले हैं। गजानन की स्थापना करने से पहले उस स्थान को पवित्र कर लें, जहां उनकी प्रतिमा स्थापित करनी है। चौकी पर पीला या लाल वस्त्र बिछाकर गणेश प्रतिमा को स्थापित करें।

रोली, चंदन, अक्षत, हल्दी, सफेद पुष्प, दीप आदि अर्पित करें। षोडशोपचार करके उन्हें दूर्वा अर्पित की जाए। सिंदूर अर्पित करें, बूंदी लड्डू और मोदक का भोग लगाएं। दोपहर में पूजा करके भोग लगाएं और आरती करें। गणेश जी का मुख पूर्व या उत्तर की ओर हो।

देश भर में आज गणेश चतुर्थी का उत्‍सव धूमधाम ..

गणेश चतुर्थी की असली धूम देखनी है तो इन शहरों में जरूर जाएं

गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे भारत में ही मनाया जाता है लेकिन पश्चिमी और दक्षिण भारत में इस त्योहार की अलग ही रंगत देखने को मिलती है। अगर आप Ganesh Chaturthi के असली रंग देखना चाहते हैं तो गणेशोत्सव के दौरान भारत के इन स्थानों का रूख करें। क्योंकि इन स्थानों से बेहतरीन गणेश चतुर्थी का नजारा आपको और कहीं नहीं देखने को मिलेगा।

बेंगलुरु

हर साल बेंगलुरु के एपीएस कॉलेज ग्राउंड में गणेश उत्सव का आयोजन किया जाता है जिसमें करीब 10 लाख लोग जुटते हैं। पिछले पांच दशकों से यह कार्यक्रम हर साल आयोजित किया जा रहा है और हर साल इस त्योहार की अलग छटा देखने को मिलती है। 11 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस दौरान यहां कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है।

हैदराबाद

अगर आप सोच रहे हैं कि हैदराबाद निजामों का शहर है और यहां गणेश उत्सव का ज्यादा क्रेज नहीं होता है तो आप गलत सोच रहे हैं। हैदराबाद का एक अलग रूप भी है जो गणेशोत्सव के दौरान देखने को मिलता है। हैदराबाद में भारत की सबसे बड़ी गणेश की मूर्ति लगाई जाती है जो हैदराबाद के खैरताबाद में स्थापित की जाती है। अगर गणेश विसर्जन के दौरान हैदराबाद में हैं तो हुसैन सागर झील में गणेश विसर्जन को देख सकते हैं।

गोवा

महाराष्ट्र की तरह गोवा में भी गणेश उत्सव की धूम देखने मिलती है 10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव के दौरान आप गोवा के प्रत्येक हिस्से को इसके रंग में रंगा देखेंगे। गोवा के मापुसा इलाके में गणेशोत्सव का ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है क्योंकि यहां कई प्रसिद्ध गणेश मंदिर भी हैं। गोवा में गणेश उत्सव की तैयारियां एक महीने पहले ही शुरू हो जाती है। शहरो में रहने वाले लोग इस त्योहार को मनाने के लिए अपने पुश्तैनी घरों में जाते हैं।

मुंबई

गणेश चतुर्थी मुंबई में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है भारत में गणेश चतुर्थी हर जगह मनाई जाती है लेकिन मुंबई में गणेश चतुर्थी का अलग ही माहौल देखने को मिलता है। इस दौरान मुंबई में कई जगह गणेश पंडाल लगाए जाते हैं। महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का कार्यक्रम 7 से 10 दिनों तक चलता है और इस दौरान पूरे मुंबई शहर में त्योहार जैसा माहौल होता है। गणेश विसर्जन के साथ ही इस त्योहार का अंत होता है। गणेश विसर्जन देखने के लिए आप चौपाटी बीच जा सकते हैं।

पुणे

गणेश चतुर्थी को को पूरे महाराष्ट्र में पूरे हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है और पुणे शहर भी इसमें पीछे नहीं है। पुणे में गणेशोत्सव का त्योहार पेशवाओं के समय से मनाया जा रहा है। कस्बा गणपति, तुलसी बाग गणपति, तोम्बडी जोगेश्वर गणपति और केसरीवाडा गणपति पुणे की मशहूर गणपति की मूर्तियां हैं। इसके अलावा दगडूशेठ हलवाई गणपति भी काफी फेमस है यहां देश के प्रमुख मंदिरों की प्रतिकृति बनाई जाती है।

गणपति पूले

गणपति पूले महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित है जहां स्वयंभू गणपति मंदिर स्थित है। यहां का मंदिर इसलिए भी खास है क्योंकि यह देश के उन चुनिंदा गणपति मंदिरों में से एक है जहां मूर्ति का चेहरा पश्चिम की ओर है। 400 साल पुराना यह मंदिर यहां का प्रमुख आकर्षण केन्द्र भी है। इसके अलावा मंदिर के पीछे गणेश के आकार की पहाड़ी भी पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां गणेश चतुर्थी पर खास कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

‘गणपति बप्पा मोरया’ की हर ओर गूंज

गणेश चतुर्थी के मौके पर बॉलीवुड के फिल्म स्टार्स में काफी धूम होती है. महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर सुपरस्टार सलमान खान तक अपने घरों में भगवान गणेश को स्थापित करते हैं. देशभर में आज गणेश चतुर्थी की धूम है और मुंबई गणपति का स्वागत करने के लिए सज धजकर तैयार है. मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर और लाल बागचा राजा में लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस दौरान सैकड़ों भक्त मौजूद रहे. बॉलीवुड फिल्मों में हमेशा से गणेश भगवान को लेकर गाने बनाए गए हैं. अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन, वरुण धवन जैसे कलाकारों ने गणेशोत्सव पर जमकर डांस भी किये.

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *