बदायूं सांसद धर्मेंद्र यादव

Five big achievements of MP Dharmendra Yadav’s village

सांसद धर्मेंद्र यादव के गोद लिए गांव की पांच बड़ी उपलब्धियां

गांव दुर्गपुर जरीफनगर की जनता ने कभी सपने में नहीं सोचा था कि उनका गांव सांसद आदर्श गांव होगा तथा इस गांव को कस्बा का रूप मिलेगा।

शादी विवाह को बारातघर

सांसद धर्मेंद्र यादव के द्वारा गोद लेने से पहले गांव में हालात यह थे कि बारात आने पर उसे रोकने की कोई व्यवस्था नहीं था, सांसद ने अपनी निधि का धन खर्च करके बारात घर बनवाया, जो इस गांव की जनता के लिए एक बड़ी व्यवस्था ही नहीं मिली बड़ी उपलब्धी भी मिली है।

शुद्ध पेयजल, ओवरहेड टैंक

जनता ने कभी कल्पना भी नहीं की होगी कि उनके लिए शुद्ध पेयजल मिलेगा और वह भी घर तक पानी की टंकी के माध्यम से पानी पहुंचेगा। आज ग्रामीणों को टोंटी खोलते ही शुद्ध पानी मिल रहा है, जो एक उपलब्धी है।

बिजली कटौती से राहत

जब से सपा सांसद ने अपना आदर्श गांव बनाया तब से गांव की जनता को सबसे बड़ी सिरदर्दी बिजली कटौती की खत्म हो गई। सांसद ने प्रयास करके यहां बिजली घर का विस्तारीकरण कराया। यहां 32 केवीए के ट्रांसफार्मर को हटवाकर 64 केवीए का लगवाया।

गांव को कस्बा बनाया

सांसद ने गोद लिए गांव होने की वजह से गांव में तो सड़कों का जाल बिछाया ही, साथ ही सांसद ने गांव को कस्बा का रूप देने का प्रयास किया । इसके लिए गांव को लिंक रोड़ से जोड़ा। इसके लिए काफी धन खर्च करके गांव दुर्गपुर जरीफनगर से लिंक रोड़ निकाला गया, जो नाधा, राजपुर होते हुए इस्लामनगर-रूदायन के लिए निकला है।

सोलर लाइट से जगमाया गांव

बिजली जाने के बाद अंधेरे में रहने वाली जनता आज सोलर लाइट की जगमगाते गांव में रहे रही है। सांसद धर्मेंद्र यादव के द्वारा छह बड़ी सोलर लाइटें तथा 100 छोटी सोलर लाइटें लगवाई गईं।

शिक्षा

गांव में शिक्षा को बेहतर करने के लिए सांसद ने तीन-तीन स्कूलों का सौंदर्यीकरण कराया है। जिस में एक प्राथमिक विद्यालय, एक कन्या जूनियर हाईस्कूल है, एक बालक जूनियर हाईस्कूल का सौंदर्यीकरण कराया। इसके अलावा गांव कस्तूरबा विद्यालय, एक प्राइवेट इंटर कालेज है।

स्वास्थ्य

सांसद ने 50 बैड का अस्पताल बनवाने के लिए जमीन की नामजोख कराई तथा अस्पताल के लिए मंजूरी भी मिल गई। मगर राज्य सरकार से बजट नहीं मिल सका, इसीलिए अस्पताल का सपना अधूर रह गया।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *