कन्नौज से सांसद ड‌िम्पल यादव

Know about Dimple Yadav MP from Kannauj

कन्नौज से समाजवादी पार्टी प्रत्याशी और मुलायम परिवार की बड़ी बहू डिंपल यादव के बारे में यकीनन ये बातें नहीं जानते होंगे आप

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार सुबह छह लोकसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार घोषित करने के बाद शाम को तीन और उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जिसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव कन्नौज से चुनावी मैदान में उतरेंगी। इससे पहले अखिलेश यादव ने डिंपल यादव के चुनाव लड़ने पर शंका जताई थी।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर बताया ‘इंटरनैशनल विमिंज डे के मौके पर समाजवादी पार्टी ने समानता के अधिकार पर किए गए वादे को निभाते हुए इन महिलाओं को लोकसभा चुनाव में बतौर प्रत्याशी चुनावी रण में उतारा है। यह ऐलान करते हुए हमें गर्व की अनुभूति हो रही है।’ इस तस्वीर में अखिलेश यादव के साथ उनकी पत्नी और वर्तमान में कन्नौज से सांसद डिंपल नजर आ रही हैं।

हम आपको डिंपल यादव के बारे में कुछ ऐसे बातें बताने जा रहे हैं जिनसे शायद अभीतक आप अनजान थे। डिंपल यादव का जन्म उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में हुआ। डिंपल ने अपनी पढ़ाई बठिंडा, पुणे और अंडमान निकोबार द्वीप समूह से पूरी की है।

इस समय उनके माता-पिता उत्तराखंड स्थित काशीपुर में रहते हैं। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से वाणिज्य संकाय में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की। 21 वर्ष की आयु में डिम्पल यादव का विवाह अखिलेश यादव से हुआ। डिंपल यादव के दो बेटियां और एक बेटा है।

डिंपल यादव की शादी में राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन जैसी बॉलीवुड की नामी हस्तियों ने शिरकत की थी। डिंपल यादव समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम यादव के बेटे अखिलेश यादव की बहू हैं।

वर्ष 2009 में फिरोजाबाद लोकसभा क्षेत्र के उप-चुनाव के दौरान राज बब्बर के खिलाफ डिंपल यादव को हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2012 में लोकसभा उपचुनाव के दौरान कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से डिंपल यादव सांसद चुनी गईं। उत्तर प्रदेश के कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र की एकमात्र निर्विरोध महिला होने के कारण उन्हें उपचुनाव में जीत प्राप्त हुई।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *