Akhilesh Yadav

Mid day meal plates missing from government schools in Mainpuri

योगी सरकार में गायब हुई अखिलेश की ‘थाली’, घर से बर्तन लेकर आते हैं बच्चे

योगी आदित्यनाथ सरकार में अखिलेश सरकार की ‘थाली’ स्कूलों से गायब हो गई हैं। मिड-डे मील (एमडीएम) बच्चों को खिलाने के लिए पिछली सपा सरकार ने परिषदीय विद्यालय में बच्चों के लिए बर्तन उपलब्ध कराए थे। सूबे में सत्ता बदलने के बाद से ये बर्तन गुम हो गए। अब मिड-डे मील के लिए बच्चों को घर से बर्तन लेकर आने पड़ता है।

मैनपुरी जिले के परिषदीय स्कूलों में सपा सरकार द्वारा जिले में वर्ष 2016-17 में पंजीकृत 1.42 लाख बच्चों के सापेक्ष 55 फीसदी थाली और गिलास उपलब्ध कराए गए थे। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की फोटो लगी थी। सरकार बदलने तक तो ये बर्तन स्कूलों में खूब चमके, लेकिन योगी सरकार में अखिलेश की फोटो लगी थालियां गायब हो गईं। लिहाजा फिर एक बार घर से बर्तन लेकर आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

शहर के प्राथमिक विद्यालय नगरिया देहात, प्राथमिक विद्यालय भरतवाल, कन्या प्राथमिक विद्यालय पुरोहिताना सबका यही हाल है। यहां बच्चे मिड-डे मील के लिए घर से बर्तन लेकर आते हैं। ऐसे में फिर एक बार बच्चों का ध्यान केवल भोजन पर ही केंद्रित रहता है।

पिछली सपा सरकार में मिलीं थालियों और गिलास को लेकर शिक्षक अलग-अलग बातें कर रहे हैं। कहीं शिक्षकों का कहना है कि थालियां चोरी हो गईं या बच्चे अपने घर ले गए। वहीं कुछ शिक्षक छात्र संख्या के सापेक्ष कम थालियां होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं।

बीएसए मैनपुरी विजय प्रताप सिंह का कहना है कि सभी स्कूलों में सरकार द्वारा बर्तन उपलब्ध कराए गए थे। बच्चों को ये बर्तन क्यों नहीं दिए जा रहे हैं, इस मामले की जानकारी की जाएगी।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *