Apple's iPhone 8

Student of Lucknow made mango fest app for farmers

Apple's iPhone 8
Apple’s iPhone 8

लखनऊ के छात्र आशीष यादव ने किसानों को बिचौलियों से बचाने के लिए डवलप किया ये एप

किसानों को बिचौलियों से बचाकर उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए नेशनल पीजी कॉलेज के मास्टर इन वोकेशनल कोर्स (एमवोक) के छात्र आशीष यादव ने ‘मैंगो फेस्ट’ एप डवलप किया है, जिससे किसान और खरीदार दोनों सीधे एक-दूसरे के संपर्क में रहते हैं।

इसमें बिचौलियों का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा। साथ ही व्यापारी आम की वैरायटी की जानकारी प्राप्त कर सीधे किसान से उपज खरीद सकेंगे। इस एप पर किसानों का पता, खतौनी नंबर, मोबाइल नंबर आम की वेरायटी आदि की विस्तृत जानकारी अपलोड है। इसी एप पर विभिन्न क्वालिटी के आम का दाम भी उपलब्ध होगा। खरीदार ऑनलाइन किसानों को पेमेंट करके आम मंगा सकेंगे।

आशीष ने बताया कि मैंने मलीहाबाद स्थित मैंगो रिसर्च सेंटर जाकर किसानों से इसके बारे में बात की है। किसान इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। इस एप के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों के किसान भी आपस में जुड़ सकते हैं। आज के युवा मोबाइल फ्रेंडली हैं जो ऑनलाइन बाजार का प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में यह एप उनके लिए काफी सहयोगी होगा।

इस एप के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों के किसान भी आपस में जुड़ सकते हैं। हाल में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मैंगो फेस्ट में इस एप का प्रदर्शन भी हुआ और आईजी ने इसका उद्घाटन भी किया। कॉलेज स्थित दीनदयाल कौशल केंद्र की विभागाध्यक्ष अमिताभा के निर्देशन में इस एंड्रायड एप को डवलप किया गया है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *