यूपी में दरोगा भर्ती

Uttar Pradesh Police recruitment 2017

यूपी में दरोगा भर्ती
यूपी में दरोगा भर्ती

42 हजार सिपाहियों की भर्ती जल्द, डीजीपी मुख्यालय ने भर्ती बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

पुलिस विभाग में लगभग 42 हजार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए डीजीपी मुख्यालय ने भर्ती बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। इनमें पीएसी के सिपाहियों के लिए 6900 पद होंगे।

भर्ती प्रक्रिया से जुड़े एक अधिकारी की मानें तो इसके लिए बहुत जल्द विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन से चार हफ्ते का समय दिया जा सकता है। भर्ती परीक्षा ऑनलाइन कराई जाए या ऑफलाइन, इस पर भी जल्द फैसला होगा।

नागरिक पुलिस में 20 फीसदी पद महिलाओं के लिए

नागरिक पुलिस के लिए लगभग 35 हजार सिपाहियों की भर्ती की जाएगी। इनमें 20 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए होंगी। यानी लगभग 28 हजार पद पुरुषों के लिए तथा लगभग सात हजार पद महिलाओं के लिए होंगे।

255 जवानों को मिलेगा प्रमोशन

नागरिक पुलिस व पीएसी के 255 जवानों को उप निरीक्षक सशस्त्र पुलिस व प्लाटून कमांडर पीएसी के पद पर प्रोन्नति के लिए मौका मिलेगा। यह पदोन्नति ज्येष्ठता के आधार पर होगी।

इसके लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण 22 सितंबर को सुबह 6.30 बजे से 35वीं वाहिनी पीएसी ग्राउंड पर होगा। इसमें अभ्यर्थियों को 35 मिनट में 3.2 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। प्रोन्नति के लिए यह परीक्षा पास करनी जरूरी है। भर्ती बोर्ड के अनुसार, इस परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले को दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा।

दो पार्ट में होगी ट्रेनिंग

प्रदेश में सिपाहियों की ट्रेनिंग के लिए सीमित संसाधन की वजह से एक साथ लगभग 30 हजार अभ्यर्थियों को ही प्रशिक्षित किया जा सकता है। ऐसे में दो पार्ट में ट्रेनिंग पूरी कराई जाएगी।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *