Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
गुरुग्राम के रियान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युमन की हत्या
गुरुग्राम के रियान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युमन की हत्या

गुरुग्राम के रियान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युमन की हत्या के बाद अब अभिभावकों पर बरसा हरियाणा पुलिस का कहर, लाठीचार्ज में कई घायल

रियान स्कूल के सामने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया है। बता दें कि गुस्साई भी रविवार सुबह से ही स्कूल के बाहर जमा थी और इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रही थी। इस दौरान लोगों ने स्कूल की दीवार से सटे शराब के ठेके में आग भी लगा दी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शराब के ठेके का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है और उसे हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है।

रियान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युमन की हत्या के बाद रविवार को सुबह से ही भारी संख्या में लागों को हुजूम स्कूल के बाहर जमा होने लगा। बच्चे की दर्दनाक हत्या से गुस्साए लोगों ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरु कर दी।

लोगों की मांग है कि रियान स्कूल की मान्यता तत्काल रद्द की जाए और हत्या की जांच सीबीआई से कराई जाए। लोगों का आरोप है कि स्कूल प्रशासन और पुलिस के लोग आपस में मिले हुए हैं और जांच में लीपापोती की जा रही है।

इस बीच गुस्साई भीड़ ने स्कूल की चारदीवारी से लगे शराब के ठेके को आग लगा दी और स्कूल में घुसने की कोशिश करने लगे। पुलिस ने लोगों को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस लाठीचार्ज का शिकार मीडिया के लोग भी हुए। लाठीचार्ज में कई लोगों के घायल होने की सूचना है।

इस बीच जैसे ही लोगों को पता चला कि हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा भी मौके पर आने वाले हैं तो लोगों का गुस्सा और भी भड़क गया। हालांकि पुलिस ने भारी बल का इस्तेमाल कर भीड़ को स्कूल से खदेड़ने में कामयाब हो गई।

बता दें कि शिक्षा मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी कि प्रद्युमन की हत्या की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किय गया है जो एक हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। हालांकि मंत्री जी ने स्कूल की मान्यता रद्द करने से इनकार कर दिया।

गुरुग्राम में रियान इंटरनेशनल स्कूल के बाथरूम में 7 साल के मासूम का कत्ल, कम‌िश्नर ऑफ‌िस के बाहर बैठे अभ‌िभावक

भोंडसी स्थित रियान इंटरनेशनल स्कूल में शुक्रवार को गला काटकर सात वर्षीय मासूम की हत्या के सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया गया। इसी के व‌िरोध में छात्र के प‌र‌िजन कम‌िश्नर कार्यालय के बाहर धरना दे रहे हैं।

कक्षा दो में पढ़ने वाले प्रद्युमन ठाकुर का शव सुबह स्कूल टॉयलेट में मिला। बादशाहपुर थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। हत्या की सूचना के बाद करीब एक हजार अभिभावक स्कूल में जमा हो गए।

गुस्साएं अभिभावकों ने स्कूल में जमकर तोड़फोड़ की और सिविल लाइन स्थित पोस्टमार्टम हाउस के बाहर भी अभिभावकों ने सड़क जाम कर दिया। स्कूल की तरफ से सांत्वना देने पहुंचे शिक्षकों पर परिजनों ने हमला बोल दिया। पत्थर मारकर गाडिय़ों का शीशा फोड़ दिया। घटना के बाद स्कूल में छुट्टी कर दी गई है।

स्कूल के पीछे श्यामकुंज गली-2 में रहने वाले प्रद्युमन को उसके पिता वरुण ठाकुर शुक्रवार सुबह करीब 07.55 बजे स्कूल की गेट पर छोड़कर आए थे। इसके थोड़ी देर बाद करीब 08.10 बजे स्कूल के एक माली ने खून से लथपथ प्रद्युमन को टॉयलेट के बाहर गिरा देखा।

इसकी जानकारी जूनियर विंग की कॉर्डिनेटर को दी गई और पुलिस को इत्तेला किया गया। प्रद्युमन के पिता को बच्चे की तबीयत के खराब की सूचना दी गई और तत्काल बादशाहपुर के निजी अस्पताल में आने की बात कही गई।

बादशाहपुर के अस्पताल ने गहरे कट को देखते हुए बाहर से ही सेक्टर-51 के आर्टेमिस अस्पताल भेज दिया। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों के जांच के बाद प्रद्युमन को मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों का कहना है कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी।

ओरियंट कंपनी में बतौर क्वालिटी मैनेजर कार्यरत बच्चे के पिता वरुण ठाकुर का कहना है कि यह साफ तौर पर हत्या का मामला है। सूचना पाकर मौके पर डीसीपी क्राइम सुमित कुमार, डीसीपी साउथ अशोक बख्शी, नोडल अधिकारी व डीसीपी सिमरदीप सिंह समेत दो एसीपी ने मौका मुआयना किया।

फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम के साथ पुलिस की एक टीम ने मामले की जांच की। मौका-ए-वारदात से पुलिस को एक खून से सना हुआ चाकू बरामद हुआ है। फॉरेंसिक टीम ने मौके से ब्लड सैंपल और फिंगर प्रिंट इकट्ठे किए हैं।

पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कर शव को परिजनों को सौंप दिया है। सैंकड़ों बच्चों के परिजन और स्थानीय लोग स्कूल के बाहर इकट्ठे होकर स्कूल प्रबंधन के लिए खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

गुरुग्राम पुलिस के सीनियर अधिकारियों ने दखल देकर उन्हें शांत करवाया, लेकिन शांत होने के बजाय अभिभावकों ने हंगामा कर दिया। स्कूल में जमकर तोड़फोड़ की।

तत्काल पुलिस ने क्विक रिस्पांस टीम ने मोर्चा संभाला। हंगामा करते हुए चार अभिभावकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। मामला बिगड़ता देख पुलिस ने कैंपस में इकट्ठा सभी अभिभावकों को खदेड़ दिया।

सुमित कुमार, डीसीपी क्राइम: हत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

मामले की हर एंगल से जांच कर रही है। पुलिस की टीम स्कूल परिसर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है।

स्कूल से कर्मचारी और बच्चे के सहपाठियों से पूछताछ हो रही है।

नीरज बत्रा, कार्यवाहक प्राचार्य: हमें खुद कुछ नहीं पता कि अखिर यह कैसे हुआ? इस मामले में पुलिस ही बता सकती है। हमारे लिए भी यह दुखद घटना है।

स्कूल के वॉशरूम से मिला 7 साल के बच्चे का शव, पास में पड़ा था चाकू

सोहना रोड पर स्थित नामी निजी स्कूल से एक चौकाने वाली घटना सामने आई है। रयान इंटरनेशनल स्कूल के वॉशरूम से बच्चे का शव मिलने से स्कूल परिसर में हड़कंप मच गया है।
सात वर्षीय छात्र दूसरी कक्षा में पढ़ता था। पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है और शव को कब्जें में ले लिया है। पुलिस को बच्चें के शव के पास से चाकू भी बरामद हुआ है। वहीं उसकी गर्दन पर कई निशान भी मिले है।

शुरुआती जांच में पुलिस इसे हत्या का मामला मान रही है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है और स्कूल में लगे सीसीटीवी खंगाल रही है। वहीं सवाल स्कूल प्रशासन पर भी उठ रहे है कि कैसे चाकू स्कूल परिसर में आया।

प्रद्युमन की हत्या के लिए शिक्षा मंत्री ने रियान स्कूल को बताया जिम्मेदार

रियान इंटरनेशनल स्कूल की दूसरी कक्षा के विद्यार्थी प्रद्युमन की हत्या के बाद हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल प्रशासन सहित आरोपी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

ये है प्रद्युमन की मां को ल‌िखी वो आख‌िरी च‌िट्ठी ज‌िसे पढ़कर क‌िसी की भी आंखें हो सकती हैं नम

“आज मैं अपनी मां के बारे में बोलूंगा। मां तुम कितना काम करती हो। जब तुम्हारा काम खत्म हो जाता है तो तुम ट्यूशन के लिए परेशान हो जाती हो। जब तुम मुझे डांटती हो तो ऐसा लगता है कि मुझे प्यार कर रही हो।”

मां को नहीं भूल रही प्रद्युमन के मौत वाले द‌िन की वो बात, बताते-बताते हो रही बेहोश

प्रद्युमन को क्या पता था कि शुक्रवार उसकी जिंदगी का आखिरी दिन होगा। सुबह जब घर से निकला था तो वह बहुत खुश था। वह अपनी मम्मी से कुछ कहकर गया था ज‌िसे बताते-बताते वह रोने लग रही हैं और रोते-रोते बेहोश हो जा रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने जो दावा क‌िया है वो इस केस को एक नया मोड़ दे सकता है।